लड़के को गर्भ धारण करने के लिए खाने के लिए खाद्य पदार्थ

कई जोड़ों को आश्चर्य होता है कि क्या वे गर्भधारण से पहले अपने बच्चे के लिंग का निर्धारण कर सकते हैं। यदि आप एक बेटे के लिए तरस रहे हैं, तो हो सकता है कि आप बच्चा पैदा करने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश कर रहे हों।

लड़के को गर्भ धारण करने के लिए खाने के लिए खाद्य पदार्थ

इस लेख में, हम इस बात पर ध्यान देंगे कि क्या आहार आपके बच्चे के लिंग को प्रभावित कर सकता है। बेशक, अन्य विचार भी हैं, जैसे कि सेक्स का समय और स्थिति।

लड़का होने की क्या संभावनाएं हैं?

लोग अक्सर सोचते हैं कि क्योंकि दो संभावनाएं हैं - या तो लड़का या लड़की - उनके पास लड़का होने की 50% संभावना है। वास्तव में, यह उससे कहीं अधिक जटिल है। प्रत्येक 100 महिला जन्म के लिए लिंग अनुपात 105 पुरुष जन्म है, इसलिए सांख्यिकीय रूप से, 51% बच्चे लड़के हैं।

लड़के को कैसे गर्भ धारण करें

लिंग निर्धारण नीचे आता है जिसमें शुक्राणु अंडे को निषेचित करता है। यदि शुक्राणु में Y गुणसूत्र होता है, तो बच्चा नर होगा। यदि शुक्राणु में X गुणसूत्र होता है, तो बच्चा मादा होगा।

पुरुष-उत्पादक शुक्राणु तेजी से आगे बढ़ते हैं लेकिन ऊर्जा से जल्दी खत्म हो जाते हैं, और यही कारण है कि यदि आप एक लड़के की उम्मीद कर रहे हैं तो आपको ओव्यूलेशन के समय के करीब सेक्स करना चाहिए।

महिला-उत्पादक शुक्राणु अंडे के प्रकट होने की प्रतीक्षा में दिनों तक दुबके रह सकते हैं; वे अधिक धीमी गति से चलते हैं लेकिन उनमें अधिक समय तक ऊर्जा होती है।

ओवुलेशन के साथ मेल खाने के लिए सेक्स के समय के अलावा, क्या आप लड़का होने की संभावना बढ़ाने के लिए कुछ और कर सकते हैं?

लड़के को गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय खाने के लिए खाद्य पदार्थ

यदि आप एक बेटे के लिए बेताब हैं, तो आप सोच रही होंगी कि क्या आप गर्भधारण से पहले अपने आहार में बदलाव करके अपने बच्चे के लिंग का निर्धारण कर सकती हैं।

एक सिद्धांत जो आपने सुना होगा वह यह है कि एक क्षारीय शरीर में लड़के के गर्भ धारण करने की संभावना अधिक होती है। नतीजतन, कुछ लोग बच्चे के लिए कोशिश करते समय अधिक क्षारीय खाद्य पदार्थ खाने के लिए अपना आहार बदलते हैं।

ऐसे बहुत से लोग हैं जो कहेंगे कि इसने उनके लिए काम किया, लेकिन इस सिद्धांत का समर्थन करने के लिए बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण हैं। यह जानने के लिए पढ़ते रहें कि किन खाद्य पदार्थों को अधिक क्षारीय माना जाता है। हालांकि इसका समर्थन करने के लिए बहुत कम सबूत हैं, लेकिन अपने आहार में ताजे फल और सब्जियों को शामिल करने में कोई बुराई नहीं है।

लड़का पैदा करने के लिए क्षारीय आहार
यदि आप उच्च क्षारीय खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाने में रुचि रखते हैं, तो आपको यह करना चाहिए:

ताजे फलों का सेवन बढ़ाएं
इसे आजमाने में कोई बुराई नहीं है। ताजे फल और सब्जियों का दैनिक सेवन बढ़ाने से आपके स्वास्थ्य को लाभ होगा। हर दिन फलों और सब्जियों का मिश्रण खाने की कोशिश करें। ऐसा करने का एक लोकप्रिय तरीका है 'इंद्रधनुष खाओ' और सुनिश्चित करें कि आप हर दिन रंगों के संयोजन में ताजे फल और सब्जियां खा रहे हैं। पत्तेदार साग स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं, इसलिए अपनी साप्ताहिक दुकान में इनका एक अच्छा मिश्रण शामिल करें।

उच्च पोटेशियम खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाएं
उच्च पोटेशियम खाद्य पदार्थ आपके लड़के को गर्भ धारण करने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं। पोटेशियम एक आवश्यक पोषक तत्व है जो आपके स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। केला, सालमन और एवोकाडो सभी ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें पोटेशियम होता है। अन्य खाद्य पदार्थ जिनमें पोटेशियम होता है उनमें सूखे मेवे, फलियां, आलू, विंटर स्क्वैश और ब्रोकोली शामिल हैं।

उच्च क्षारीय खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाएँ
उच्च क्षारीय खाद्य पदार्थ आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं; अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों की मात्रा बढ़ाने से आपके स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। उच्च क्षारीय खाद्य पदार्थों में खट्टे फल, जड़ वाली सब्जियां और नट्स शामिल हैं। पत्तेदार साग, जैसे स्विस चर्ड, पालक, और केल भी उत्कृष्ट क्षारीय खाद्य पदार्थ हैं। आपको हर दिन पत्तेदार साग परोसने का लक्ष्य रखना चाहिए।

डेयरी उत्पादों का सेवन कम करें
कहा जाता है कि 'लड़का' शुक्राणु क्षारीय वातावरण में बेहतर काम करता है, हालांकि यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं है। इस कारण से, कुछ लोग लड़के के लिए प्रयास करते समय अम्लीय खाद्य पदार्थों जैसे डेयरी उत्पादों से बचना चुनते हैं।

एक लड़के को गर्भ धारण करने के लिए आहार परिवर्तन का विज्ञान
यह एक पुरानी पत्नियों की कहानी है कि गर्भधारण से पहले आप जो खाना खाते हैं वह आपके बच्चे के लिंग का निर्धारण कर सकता है। अब, अंत में, विज्ञान पकड़ रहा है। हालांकि कुछ दावों को अस्वीकृत कर दिया गया है, अन्य सच हैं।

एक्सेटर और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालयों के शोध में पाया गया कि एक बच्चे का लिंग मां के आहार से जुड़ा होता है। अध्ययन में गर्भधारण के समय और लड़कों के जन्म के आसपास उच्च कैलोरी सेवन के बीच एक कड़ी मिली।

अध्ययन में 740 पहली बार गर्भवती माताओं का पालन किया गया जो अपने बच्चों के लिंग को नहीं जानती थीं। उनसे गर्भावस्था के पहले और शुरुआती चरणों में उनके खाने की आदतों के बारे में पूछा गया। फिर उन्हें गर्भाधान के समय प्रति दिन उनके कैलोरी सेवन के आधार पर तीन समूहों में विभाजित किया गया। जिन महिलाओं ने सबसे अधिक कैलोरी का सेवन किया उनमें बेटे होने की संभावना अधिक थी। उदाहरण के लिए, उच्चतम कैलोरी समूह में 56% महिलाओं के बेटे थे, जबकि सबसे कम कैलोरी समूह में 45% महिलाएं थीं।

उच्च कैलोरी समूह की महिलाओं ने अधिक कैलोरी का सेवन किया और पोटेशियम, कैल्शियम और सोडियम सहित पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला का सेवन किया। शोधकर्ताओं ने नाश्ता अनाज खाने और बेटे पैदा करने के बीच एक मजबूत संबंध पाया।

लड़के को गर्भ धारण करने के लिए मुझे क्या खाना चाहिए?

ऊपर वर्णित वैज्ञानिक शोध के अनुसार, आपको नाश्ता अनाज खाना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका आहार पोटेशियम और कैल्शियम जैसे स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर हो।

ताजे फल और सब्जियां

यदि आप एक लड़के को गर्भ धारण करना चाहती हैं तो आपको भरपूर ताजी सब्जियों और पत्तेदार साग के साथ स्वस्थ, संतुलित आहार खाने पर ध्यान देना चाहिए। पोषक तत्वों से भरपूर आहार आपके शरीर को गर्भावस्था के लिए तैयार करने में मदद करेगा। कोशिश करें कि हफ्ते भर में कई तरह की सब्जियां और फल खाएं। अपने आहार में अधिक ताजी सब्जियों को शामिल करने का एक आसान तरीका खरोंच से खाना बनाना है।

पत्तेदार साग

शाम के भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करने की आदत डालें। यह एक करी में मुरझाए हुए पालक के रूप में हो सकता है, आपके मैश किए हुए आलू के साथ काले की एक तरफ या आपके हलचल तलना में कुछ पाक चोई के रूप में हो सकता है।

नाश्ता का अनाज

शोध के अनुसार, जो महिलाएं नियमित रूप से नाश्ता करती हैं, उनमें बच्चे पैदा करने की संभावना अधिक होती है। यदि आप बेटे का स्वागत करने के इच्छुक हैं तो आप अपनी दिनचर्या में एक कटोरी अनाज शामिल कर सकते हैं।

नाश्ता छोड़ना कई युवा पेशेवरों द्वारा साझा की जाने वाली एक बुरी आदत है। अपने दिन में नाश्ते को शामिल करना आपके कैलोरी सेवन को बढ़ाने का एक आसान तरीका है और शोध के अनुसार, उछलते हुए बच्चे के होने की संभावना में सुधार करता है।

लड़के को गर्भ धारण करने के लिए खाने के लिए सर्वोत्तम भोजन

प्रेरणा के लिए संघर्ष? बेटे के लिए प्रयास करते समय आनंद लेने के लिए खाद्य पदार्थों की इस सूची पर एक नज़र डालें। आपको सूची में सब कुछ खाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन इनमें से कुछ विकल्पों को शामिल करने से आपको क्षारीय खाद्य पदार्थों से भरपूर संतुलित स्वस्थ आहार लेने में मदद मिलेगी:

एवोकैडो तोड़

एवोकाडो एक क्षारीय भोजन है जो नाश्ते के साथ लाजवाब लगता है। कुछ एवोकाडो को तोड़ें और थोड़ा नमक और शायद एक नींबू निचोड़ें। आप इसे नाश्ते के लिए या बड़े नाश्ते के साथ ताज़ी वेजिटेबल क्रूडाइट्स के साथ परोस सकते हैं।

केला

चूंकि विज्ञान इसका समर्थन करता है, आप केले के साथ गलत नहीं हो सकते। जब आप एक बच्चे को गर्भ धारण करने की उम्मीद कर रहे हों तो यह आसान रखने के लिए एक आदर्श नाश्ता है। आप मसालेदार करी में जोड़ने के लिए एक केला काट सकते हैं या दलिया के अपने सुबह के कटोरे में स्लाइस जोड़ सकते हैं।

शीतकालीन सब्जी का सूप

जड़ वाली सब्जियां क्षारीय खाद्य पदार्थ हैं, और सर्दियों की सब्जी का सूप उनमें से कई का आनंद लेने का एक सही तरीका है। विंटर स्क्वैश, आलू, गाजर, और अन्य रूट सब्ज़ियाँ विंटर वेजिटेबल सूप के स्टीमिंग बाउल में स्वादिष्ट लगेंगी। अतिरिक्त अच्छाई के लिए कुछ दाल डालें और अपने पत्तेदार साग का सेवन बढ़ाने के लिए कुछ कटी हुई गोभी या केल को शामिल करना न भूलें।

सब्जी हिलाके तलना

मिश्रित सब्जियों को अपने आहार में शामिल करने का एक और आसान तरीका एक हलचल तलना है। एक कड़ाही में कुछ मशरूम, मिर्च, मैंग-टाउट्स, बीन स्प्राउट्स और अन्य सब्जियां डालें और थोड़ा तेल डालकर गरम करें। इस भोजन को स्वादिष्ट स्वाद देने के लिए एक सत्ते सॉस और कुछ काजू डालें। अपने स्टर फ्राई में पाक चोई जैसे पत्तेदार साग शामिल करना न भूलें। तिल के बीज का एक छिड़काव इसे अच्छी तरह से ऊपर कर देगा।

एक बच्चे को गर्भ धारण करने के लिए पूरक

रोजाना सप्लीमेंट लेने से आपके शरीर को एक बच्चे को गर्भ धारण करने के लिए तैयार करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, ईवनिंग प्रिमरोज़ तेल सर्वाइकल म्यूकस की गुणवत्ता में सुधार करता है, जिससे शुक्राणु के लिए अंडे तक पहुँचना आसान हो जाता है। लड़के के शुक्राणु अधिक तेज़ी से चलते हैं, इसलिए अंडे की आसान यात्रा उन्हें तेज़ी से वहाँ पहुँचने में मदद कर सकती है।

बच्चे को गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय, फोलिक एसिड सप्लीमेंट लेना आवश्यक है। गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में फोलिक एसिड महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पहले से ही इसे लेना शुरू कर देना चाहिए कि आपके पास इस आवश्यक विटामिन की पर्याप्त मात्रा है।

एक लड़के को गर्भ धारण करने के लिए खाने के लिए भोजन

यह सब कुछ नहीं है कि महिला क्या करती है; पुरुष साथी भी बच्चे के लिंग को प्रभावित कर सकता है।

क्या गर्भधारण के आसपास पिता का आहार बच्चे के लिंग का निर्धारण कर सकता है? बहुत से लोग गर्भ धारण करने में मदद करने के लिए गर्भधारण के आसपास मातृ आहार परिवर्तन की कसम खाते हैं, लेकिन पितृ आहार के प्रभाव के बारे में कुछ कहानियां हैं। विज्ञान हमें बताता है कि एक स्वस्थ जीवन शैली शुक्राणु उत्पादन में सुधार करती है, लेकिन क्या यह आपके बच्चे के लिंग का निर्धारण कर सकती है?

हालाँकि, बच्चे के लिंग पर पैतृक आहार के प्रभाव के बारे में बहुत कम जानकारी है, लेकिन बच्चे के लिए कोशिश करते समय अच्छा खाने से कोई नुकसान नहीं होगा। अपना ख्याल रखना और अच्छा खाना आपके और आपके स्पर्म प्रोडक्शन के लिए फायदेमंद हो सकता है।

बच्चे के लिए कोशिश करते समय अपने आहार में शामिल करने पर विचार करने के लिए यहां कुछ खाद्य पदार्थ दिए गए हैं:

जिंक में उच्च खाद्य पदार्थ

वीर्य की मात्रा बढ़ाकर पुरुषों की प्रजनन क्षमता में सुधार करने के लिए जिंक पाया गया है। जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों में सीप, बीफ, डेयरी, नट्स और साबुत अनाज शामिल हैं।

विभिन्न प्रकार के ताजे फल और सब्जियां

विभिन्न प्रकार के ताजे फल और सब्जियां खाने से शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि हो सकती है और शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

दाने और बीज

नट और बीज शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। नट्स और बीजों में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है।

अन्य चीजें जो पुरुष कर सकते हैं

यह आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन के बारे में नहीं है; लड़के को गर्भ धारण करने के लिए पुरुष अन्य चीजें कर सकते हैं:

ढीले अंडरवियर पहनें

कहा जाता है कि ढीले अंडरवियर से आपके गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि टाइट अंडरवियर अंडकोश में तापमान को बढ़ाता है और उत्पादित शुक्राणुओं की संख्या को कम करता है।

महिला शुक्राणु (X गुणसूत्र शुक्राणु) अधिक लचीला होते हैं और कहा जाता है कि उच्च तापमान में जीवित रहने की बेहतर संभावना होती है। अगर आप बेटे की उम्मीद कर रहे हैं तो ढीले, हवादार बॉक्सर शॉर्ट्स का चुनाव करें।

सुनिश्चित करें कि वह कामोत्तेजक है

यदि महिला संभोग करती है, तो इससे आपके गर्भधारण की संभावना बढ़ सकती है। कुछ का दावा है कि एक महिला संभोग के दौरान योनि में एक क्षारीय घोल स्रावित होता है। कहा जाता है कि यह क्षारीय घोल पुरुष-उत्पादक शुक्राणु के जीवित रहने की संभावना में सुधार करता है। इसलिए, इसे पूरी तरह से करने के लिए, उसे आपके करने से पहले संभोग करना चाहिए, इसलिए वीर्य से पहले क्षारीय स्राव होता है।

100% बच्चा कैसे पैदा करें

अकेले आहार के माध्यम से आपको एक लड़का होने की गारंटी देने का कोई तरीका नहीं है। यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि आपके पास एक लड़का है, सेक्स के आधार पर वैज्ञानिकों को आपके लिए एक भ्रूण का चयन करना है; यह तरीका कुछ देशों में अवैध है।

कुछ लोगों का मानना ​​है कि ओवुलेशन के समय पर ध्यान देकर आप अपने बच्चे के लिंग को प्रभावित कर सकती हैं। पुरुष-उत्पादक शुक्राणु तेजी से तैरते हैं और जल्दी थक जाते हैं, इसलिए लड़के के शुक्राणु के सफल होने के लिए ओव्यूलेशन के समय के आसपास सेक्स की आवश्यकता होती है।

यह भी कहा जाता है कि गहरी पैठ वाई-वाहक शुक्राणु को अपने गंतव्य तक तेजी से पहुंचने में मदद कर सकती है। शुक्राणु को गर्भाशय ग्रीवा के जितना संभव हो सके जमा करने से अंडे को निषेचित करने वाले 'पुरुष' शुक्राणु की संभावना में भी सुधार हो सकता है। गहरी पैठ को प्रोत्साहित करने वाली स्थितियों में डॉगी-स्टाइल और स्टैंडिंग शामिल हैं। अगर महिला को ओर्गास्म होता है तो यह भी मदद करता है।

एक लड़के को गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात

एक स्वस्थ बच्चा होना सबसे महत्वपूर्ण है। आप किसी विशेष लिंग के बच्चे का स्वागत करने के लिए बेताब हो सकते हैं, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप केवल बच्चे का लिंग नहीं चुन सकते।

हालाँकि, ऊपर दिए गए सुझावों को आजमाने में कोई बुराई नहीं है, ताकि एक बच्चे के स्वागत की आपकी संभावना में सुधार हो, लेकिन यह महसूस करना आवश्यक है कि इसकी कोई गारंटी नहीं है।