लड़की को गर्भ धारण करने के लिए खाने के लिए खाद्य पदार्थ

यदि आप एक बेटी पैदा करने की लालसा रखते हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि क्या आप जो खाना खाते हैं वह आपके सपने को पूरा करने में आपकी मदद कर सकता है।

लड़की को गर्भ धारण करने के लिए खाने के लिए खाद्य पदार्थ

क्या किसी विशेष आहार का पालन करने से आपको स्वाभाविक रूप से एक बच्ची को गर्भ धारण करने में मदद मिल सकती है? क्या कुछ खाद्य पदार्थों से आपकी बेटी होने की संभावना बढ़ जाएगी?

यह जानने के लिए पढ़ते रहें कि वैज्ञानिक शोध - और पुरानी पत्नियों की कहानियाँ - क्या कहती हैं।

मेरे पास लड़की होने की कितनी संभावनाएं हैं?

हालांकि दो संभावनाएं हैं - लड़का या लड़की - दोनों में से कोई भी होने की संभावना बिल्कुल 50/50 नहीं है। वास्तव में, यह लड़कों के पक्ष में थोड़ा तिरछा है।

दुनिया में पैदा होने वाली हर 100 लड़कियों में से 105 लड़कों का जन्म होता है। इसका मतलब है कि इस बात की थोड़ी अधिक संभावना है कि जन्म लेने वाला प्रत्येक बच्चा लड़का होगा।

मैं एक लड़की को गर्भ धारण करने की संभावनाओं को कैसे बढ़ा सकता हूं?

वास्तव में, आपके बच्चे के लिंग की गारंटी देने का एकमात्र तरीका लिंग चयन का उपयोग करना है। यह प्रक्रिया वैज्ञानिकों पर एक मादा भ्रूण का चयन करने और उसे आपके गर्भ में डालने पर निर्भर करती है। यह प्रक्रिया कुछ देशों में महंगी है, और दूसरों में अवैध है। कई सांसदों ने लिंग चयन को अनैतिक माना है और इस प्रथा को अवैध करार दिया है।

यदि आपके देश में लिंग चयन अवैध है, या आप जिस विकल्प पर विचार नहीं करते हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से एक लड़की को गर्भ धारण करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। यह जानने के लिए पढ़ते रहें कि क्या आप जो खाना खाते हैं वह आपके बच्चे के लिंग का निर्धारण कर सकता है।

यह ध्यान रखना आवश्यक है कि, लिंग चयन के अलावा, आपके बच्चे के लिंग का निर्धारण करने का कोई गारंटीकृत तरीका नहीं है।

आप इस लेख में सूचीबद्ध विधियों को आजमा सकते हैं और वे आपके अवसरों में सुधार कर सकते हैं, लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है। हमारा मानना ​​है कि एक स्वस्थ बच्चा पैदा करना सबसे महत्वपूर्ण है।

लड़की को गर्भ धारण करने के लिए मुझे क्या खाना चाहिए?

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक लड़की को गर्भ धारण करने के लिए आपको कौन से खाद्य पदार्थ खाने चाहिए, इसके पीछे बहुत कम विज्ञान है।

वहाँ बहुत सारे सिद्धांत पुरानी पत्नियों की कहानियों पर आधारित हैं और जांच के लिए खड़े नहीं हो सकते हैं।

यहां उन खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जो लोग दावा करते हैं कि आपको एक बच्ची को गर्भ धारण करने के लिए खाना चाहिए:

  • समुद्री भोजन
  • फलियां
  • बादाम
  • पत्तेदार साग
  • दुग्ध उत्पाद
  • एक प्रकार का फल
  • अम्लान रंगीन पुष्प का पौध
  • एडामे और टोफू
  • जामुन
  • अंजीर
  • ओकरा
  • खट्टे फल
  • जई
  • अंडे
  • सेब
  • बीज
  • काजू और मूंगफली का मक्खन

एक बच्ची को गर्भ धारण करने के लिए क्या खाना चाहिए

एक अध्ययन के अनुसार, आप लड़की होने की संभावना को बढ़ाने के लिए कुछ कर सकते हैं। 2010 के एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने देखा कि क्या संभोग के समय के साथ मातृ आहार बच्चे के लिंग का निर्धारण कर सकता है।

विशेष रूप से, शोधकर्ता जानना चाहते थे कि क्या कम सोडियम, उच्च कैल्शियम आहार से कोई फर्क पड़ेगा।
अध्ययन में 172 जोड़ों ने भाग लिया। मातृ आहार का निर्धारण करने के लिए रक्त खनिजों का मूल्यांकन किया गया था, और ओव्यूलेशन परीक्षणों का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया गया था कि जोड़ों को कब सेक्स करना चाहिए।

एक लड़की को गर्भ धारण करने की उम्मीद में ओव्यूलेशन से पहले सेक्स करने का समय था। ऐसा इसलिए है क्योंकि 'गर्ल स्पर्म' की उम्र लंबी होती है और अंडे को निषेचित करने से पहले कई दिनों तक जीवित रह सकती है। दूसरी ओर, 'बॉय स्पर्म' का जीवनकाल छोटा होता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि, जब एक साथ उपयोग किया जाता है, तो कम सोडियम, उच्च कैल्शियम आहार और ओव्यूलेशन से पहले सेक्स करने से लड़की होने की संभावना में सुधार होता है। इसके अलावा, उन्होंने निर्धारित किया कि सफलता दर पर आहार का सबसे महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा।

यह एक छोटा अध्ययन था, इसलिए परिणामों से निश्चित निष्कर्ष निकालना मुश्किल है। हालाँकि, यदि आप एक बेटी के लिए तरसती हैं, तो गर्भधारण करने की कोशिश करते समय सिद्धांत को लागू करने में कोई बुराई नहीं है। ओव्यूलेशन होने का समय निर्धारित करने के लिए आपको ओव्यूलेशन परीक्षण या प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।

एक लड़की को गर्भ धारण करने के लिए खाने के लिए सबसे अच्छा खाना

ऊपर वर्णित अध्ययन में प्रतिभागियों द्वारा अपनाए गए आहार में नमक कम और मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ अधिक थे। सारा भोजन बिना नमक के बनाना पड़ता था, और महिलाओं ने बहुत सारे डेयरी उत्पादों का सेवन किया।

प्रतिभागियों ने रोटी, फल, सब्जियां, मांस, चावल और पास्ता खाया। पोटेशियम की मात्रा अधिक होने के कारण आलू सीमित थे।

अध्ययन प्रतिभागियों ने मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन डी के दैनिक भोजन की खुराक ली।

प्रतिभागियों ने विटामिन और खनिजों की सही मात्रा का सेवन सुनिश्चित करने के लिए पूरे अध्ययन में रक्त मूल्यों की सावधानीपूर्वक निगरानी की।

एक लड़की को गर्भ धारण करने के लिए खाने के लिए अम्लीय खाद्य पदार्थ

कुछ लोगों का मानना ​​है कि अम्लीय आहार खाने से स्वाभाविक रूप से एक लड़की को गर्भ धारण करने की संभावना में सुधार करने में मदद मिल सकती है। कुछ का मानना ​​है कि लड़के के शुक्राणु अधिक अम्लीय वातावरण में जीवित रहने में सक्षम नहीं होते हैं।

एक लोकप्रिय सिद्धांत में कहा गया है कि एसिड पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपके गर्भ धारण करने की संभावना बढ़ सकती है।

एक बच्ची को गर्भ धारण करने के लिए अम्लीय खाद्य पदार्थ

माना जाता है कि निम्नलिखित खाद्य पदार्थ शरीर को अधिक अम्लीय बनाते हैं और इसलिए लड़के के शुक्राणुओं का कम स्वागत करते हैं, जिससे लड़की के शुक्राणु को अधिक मौका मिलता है:

  • मछली
  • मांस
  • दुग्ध उत्पाद
  • अनाज
  • जैतून, आलूबुखारा, और ब्लूबेरी
  • अखरोट, मटर, और मूंगफली
  • सिरका
  • सरसों

स्वाभाविक रूप से एक बच्ची को कैसे गर्भ धारण करें

एक बच्ची को गर्भ धारण करने की संभावना को बेहतर बनाने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

जब आप ओवुलेट कर रहे हों तो सेक्स से बचें

यह गर्भवती होने का एक अच्छा तरीका नहीं लगता है, लेकिन ओवुलेशन के दिन सेक्स से परहेज करने से आपको एक लड़की को गर्भ धारण करने में मदद मिल सकती है। बच्चे के लिंग का निर्धारण उस शुक्राणु से होता है जो अंडे को निषेचित करता है।

यदि निषेचित करने वाले शुक्राणु में Y गुणसूत्र होता है, तो बच्चा लड़का होगा। यदि जीतने वाले शुक्राणु में X गुणसूत्र होता है, तो बच्चा एक लड़की होगी।

पुरुष-उत्पादक शुक्राणु तेजी से तैरते हैं लेकिन जल्दी मर जाते हैं, इसलिए ओव्यूलेशन के दिन उनके सफल होने की संभावना बढ़ जाती है।

दूसरी ओर, महिला-उत्पादक शुक्राणु अंडे को निषेचित करने के लिए कई दिनों तक इंतजार कर सकते हैं। इस कारण गर्भधारण से पहले सेक्स करने से आपको बेटी होने की संभावना बढ़ सकती है।

उथली पैठ का विकल्प चुनें

यदि आप एक उछलते हुए बच्चे की उम्मीद कर रहे थे, तो आप चाहते हैं कि शुक्राणु जितना संभव हो गर्भाशय ग्रीवा के करीब जमा हो, उन तेजी से तैरने वाले वाई गुणसूत्र शुक्राणु को एक शुरुआत दें। हालाँकि, एक बेटी के लिए आप इसके विपरीत चाहते हैं।

उथले प्रवेश का मतलब है कि शुक्राणु को अंडे तक पहुंचने के लिए और अधिक यात्रा करनी होगी, जिससे पुरुष शुक्राणु को ऊर्जा से बाहर निकलने और हार मानने के भरपूर अवसर मिलते हैं, जबकि महिला शुक्राणु शक्ति पर है और पुरस्कार ढूंढती है।

महिला संभोग पर रोक

कामोन्माद के दौरान, महिला शरीर एक क्षारीय स्राव छोड़ता है, जिसके बारे में कई लोग मानते हैं कि पुरुष शुक्राणु को लाभ होता है। ऐसा माना जाता है कि यह क्षारीय स्राव लड़के के शुक्राणुओं के लिए अधिक मेहमाननवाज वातावरण बनाता है, जिससे उनके अंडे तक पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है।

एक महिला संभोग से बचने से योनि को पुरुष शुक्राणु के लिए दुर्गम रखने में मदद मिल सकती है और एक बच्ची को गर्भ धारण करने की संभावना में सुधार हो सकता है।

अधिक बार सेक्स करें

नियमित सेक्स आपको एक लड़की को गर्भ धारण करने में मदद कर सकता है। ओव्यूलेशन तक आने वाले दिनों में, आपको बार-बार सेक्स करना चाहिए।

आप जितना अधिक सेक्स करेंगे, आपके साथी के शुक्राणुओं की संख्या उतनी ही कम होगी। शुक्राणुओं की संख्या जितनी कम होगी, उतनी ही तेजी से तैरने वाले पुरुष शुक्राणु अंडे की ओर दौड़ेंगे।

पिता के लिए बच्ची का आहार

बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं कि क्या पैतृक आहार बच्चे के लिंग को प्रभावित कर सकता है। फिलहाल, इसका सुझाव देने के लिए कोई शोध नहीं है। हालांकि, हम जानते हैं कि आहार शुक्राणु की गुणवत्ता और शुक्राणु की मात्रा दोनों को प्रभावित कर सकता है।

जितना संभव हो उतने अच्छे तैराक होने के लिए, आपको विटामिन और खनिजों से भरपूर स्वस्थ, संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए।

अस्वास्थ्यकर चीजों को भी काटना आवश्यक है। उदाहरण के लिए, धूम्रपान, शराब पीना और जंक फूड खाने से शुक्राणु की गुणवत्ता कम हो सकती है।

गर्भ धारण करने का सबसे अच्छा मौका पाने के लिए, दोनों पक्षों को एक स्वस्थ जीवन शैली का आनंद लेना चाहिए और एक संतुलित आहार खाना चाहिए।

एक लड़की को गर्भ धारण करने के लिए पूरक

कई जोड़े आश्चर्य करते हैं कि क्या दैनिक पूरक उन्हें एक लड़की को गर्भ धारण करने में मदद कर सकते हैं। ऊपर वर्णित अध्ययन में, महिलाओं ने मैग्नीशियम, विटामिन डी, और कैल्शियम सहित दैनिक पूरक आहार लिया, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके पास इन महत्वपूर्ण विटामिनों की पर्याप्त मात्रा है।

एक दैनिक मल्टीविटामिन इन आवश्यक विटामिनों के अच्छे स्तर को बनाने में भी मदद कर सकता है।

कुछ महिलाएं लड़की को गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय क्रैनबेरी सप्लीमेंट लेती हैं। ऐसा माना जाता है कि क्रैनबेरी सप्लीमेंट योनि के अंदर पीएच स्तर को बदल सकते हैं और महिला शुक्राणुओं के लिए अधिक अनुकूल वातावरण बना सकते हैं। हालाँकि, यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हुआ है, और लगता है कि यह एक पुरानी पत्नियों की कहानी है।

मैं अपनी लैंगिक निराशा को कैसे दूर करूँ?

लिंग निराशा वर्जित हो सकती है, लेकिन यह असामान्य नहीं है। कई माता-पिता अपने बच्चे के लिंग के बारे में जानकर निराशा का अनुभव करते हैं।

लैंगिक निराशा इस बात का संकेत नहीं है कि आप एक बुरे माता-पिता हैं, और ऐसा कुछ नहीं है जिसके लिए आपको दोषी महसूस करना चाहिए। आप कैसा महसूस करते हैं, आप मदद नहीं कर सकते।

दुर्भाग्य से, लैंगिक निराशा से जुड़ा कलंक कई लोगों को इस सामान्य पालन-पोषण के अनुभव के लिए दोषी और शर्मिंदा महसूस कराता है।

गैर-न्यायिक मित्रों और परिवार के सदस्यों से बात करने से आपको अपनी भावनाओं को संसाधित करने में मदद मिल सकती है। यदि आपके दैनिक जीवन में ऐसा कोई नहीं है जिस पर आप भरोसा कर सकें, तो एक परामर्शदाता आपकी सहायता कर सकता है।