कैसे जाने कि आप प्रेग्नेंट है?

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिन्हें पहचान कर आप समझ सकती हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं। इसमें सबसे जरूरी है पीरियड्स को मिस करना। लेकिन कई बार शरीर में हार्मोनल बदलाव की वजह से भी पीरियड्स मिस हो जाते हैं या पीरियड आने में देरी हो जाती है। तो फिर कैसे पता चलेगा कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं? यहां हम कुछ ऐसे लक्षण बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप समझ जाएगीं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं।

कैसे जाने कि आप प्रेग्नेंट है?

ये 7 लक्षण बताते हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं –

1. शरीर के अंगों में बदलाव होना बताता है कि आप प्रेग्नेंट हैं

गर्भावस्था के दौरान शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन होर्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है। इसलिए, शरीर के कई हिस्सों के आकार में परिवर्तन होते हैं। जिसमे सबसे पहले स्तनों और कुल्हों में बदलाव देखा जाता है।

2. उल्टी होना बताता है कि आप प्रेग्नेंट हैं

जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो गर्भावस्था के पहले तीन महीनों में उसे बहुत उल्टी होती है। खासकर सुबह के समय। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्भावस्था के दौरान शरीर में हार्मोन बढ़ जाते हैं। इसके प्रभाव से बार-बार उल्टी, कब्ज और एसिडिटी होती है। एस्ट्रोजेन हार्मोन एक गर्भवती महिला को एक विशिष्ट गंध सूंघने पर उल्टी करने का कारण भी बन सकता है।

3. थकान होना बताता है कि आप प्रेग्नेंट हैं

गर्भावस्था की शुरुआत में शरीर में कई तरह के हार्मोनल और शारीरिक बदलाव होते हैं। भ्रूण यानी फीटस (fetus) विकसित होने लगता है, इसलिए दिल की धड़कन तेज हो जाती है और रक्त प्रवाह भी बढ़ जाता है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को थकान महसूस होती है। इस दौरान प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन भी बढ़ जाता है, जिसके कारण भी थकान होती है।

4. मासिक धर्म का न होना बताता है कि आप प्रेग्नेंट हैं

अगर आप प्रेगेंट होने के लिए ट्राई कर रही है और आपका पीरियड नहीं आता है तो यह गर्भावस्था का पहला लक्षण है। प्रेगनेंसी टेस्ट किट के जरिए आप जान सकती हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं। प्रेगनेंसी टेस्ट किट आजकल बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं।

5. पेट दर्द और कब्ज होना बताता है कि आप प्रेग्नेंट हैं

गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में पेट में दर्द होता है। यह दर्द बिल्कुल पीरियड्स में होने वाले दर्द जैसा ही होता है। इसके साथ ही हार्मोनल बदलाव के कारण कब्ज और एसिडिटी भी होने लगती है।

6. बार बार टॉयलेट जाना बताता है कि आप प्रेग्नेंट हैं

जैसे-जैसे भ्रूण का आकार बढ़ता है, मूत्राशय पर दबाव बढ़ता जाता है। इससे गर्भवती महिला को बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है।

7. मूड में बदलाव होना बताता है कि आप प्रेग्नेंट हैं

गर्भावस्था के दौरान शरीर कई तरह के बदलावों से गुजर रहा होता है। इसका भावनात्मक प्रभाव भी पड़ता है। इसलिए गर्भवती महिलाएं कभी ज्यादा खुश हो जाती हैं तो कभी बिना बात किए ही उदास हो जाती हैं।

अगर आपको ऊपर बताये गए कोई भी लक्षण दिखते हैं तो आपको सबसे पहले प्रेगनेंसी टेस्ट करके प्रेग्नेंसी की जाँच करनी चाहिए या फिर डॉक्टर से मिलना चाहिए ताकि आप यह जान पायें कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं।