गर्भावस्था का पाँचवा सप्ताह : शिशु का विकास और लक्षण

अब आप पांच सप्ताह की गर्भवती हैं और अपनी गर्भावस्था के दूसरे महीने की शुरुआत में हैं।

गर्भावस्था का पाँचवा सप्ताह : शिशु का विकास और लक्षण

क्या आप जानते हैं कि यह तब होता है जब आपके बच्चे का नन्हा दिल बनना शुरू होता है? दूसरा महीना वह भी होता है जब ज्यादातर महिलाओं को पता चलता है कि वे गर्भवती हैं। यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि गर्भावस्था के इस सप्ताह में और क्या होता है?

पांच सप्ताह में आपके बच्चे के विकास के बारे में अधिक जानने के लिए, आप जिन लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं, और इस चरण में आपको जिन युक्तियों को याद रखने की आवश्यकता है, उनके बारे में अधिक जानने के लिए इस MyBabyCare पोस्ट को पढ़ें।

शिशु विकास

पांच सप्ताह के गर्भ में, बच्चा काफी तेजी से विकसित होने लगता है। यह भ्रूण काल ​​को भी चिह्नित करता है क्योंकि प्रमुख संरचनाएं बनने लगती हैं।

(1) आकार: गर्भावस्था के पांच सप्ताह में आपका शिशु केवल एक दाने के आकार का होता है जो एक इंच के 1/4वें हिस्से से कम होता है। यह छोटा है लेकिन दिखाई देता है और टैडपोल (1) जैसा दिखता है।

(2) हृदय: हृदय विकसित होने वाला पहला कार्यात्मक भ्रूण अंग है और निषेचन के बाद लगभग 21 या 22 दिन में धड़कना और रक्त पंप करना शुरू कर देता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपके डॉक्टर को इस समय दिल की धड़कन का पता लगाना चाहिए। सामान्य प्रसूति सोनोग्राफी द्वारा दिल की धड़कन का पता लगाने के लिए, आपको कुछ और हफ्तों तक इंतजार करना होगा।

(3) मस्तिष्क: तंत्रिका ट्यूब बनने लगती है। बाद में, यह रीढ़ की हड्डी, मस्तिष्क और अन्य प्रमुख नसों का निर्माण करता है।

(4) अन्य: कुछ विशेषताएं जो आपके बच्चे में विकसित होती हैं या पांच सप्ताह में विकसित हो रही हैं, वे हैं।

  • जिगर रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करता है; रक्त कोशिका का निर्माण पहली बार होता है
  • गर्भावस्था के पांचवें सप्ताह तक किडनी भी बन जाती है
  • छोटी और जालीदार उंगलियां बनती हैं
  • चेहरे में सरीसृप की उपस्थिति है
  • इस अवस्था तक आंखें और अंग भी बनने लगते हैं
  • नाल का निर्माण बच्चे को पोषण प्रदान करने के लिए होता है
  • जठरांत्र संबंधी मार्ग और रक्त वाहिकाओं का विकास

अगले भाग में, हम गर्भावस्था के पांचवें सप्ताह के दौरान आपके द्वारा अनुभव किए जा सकने वाले संकेतों और लक्षणों की सूची देंगे।

पांच सप्ताह की गर्भावस्था में लक्षण

यह वह सप्ताह है जब गर्भावस्था के हार्मोन चरम पर होते हैं, और आपकी गर्भावस्था की पुष्टि की जा सकती है। पांच सप्ताह के गर्भ में, आपका शरीर गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण दिखाना शुरू कर देता है।

(1) थकान: गर्भावस्था के पांचवें सप्ताह के दौरान, आप थकावट महसूस कर सकती हैं क्योंकि आपका शरीर प्रोजेस्टेरोन के उच्च स्तर का उत्पादन करता है जो गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। साथ ही, आपका शरीर बच्चे के लिए अधिक रक्त का उत्पादन करने के लिए अतिरिक्त काम करता है और इसलिए आसानी से थक जाता है।

(2) जी मिचलाना और उल्टी: इसे मॉर्निंग सिकनेस के रूप में भी जाना जाता है, यह लक्षण गर्भधारण के तुरंत बाद दिखाई देता है। यह कुछ महिलाओं के लिए गर्भावस्था के पहले या दूसरे चरण के अंत तक रह सकता है, जबकि कुछ इसे पूरे नौ महीनों में अनुभव कर सकती हैं।

(3) सिरदर्द और मिजाज: गर्भधारण के बाद के शुरुआती हफ्तों में शरीर में हार्मोनल उतार-चढ़ाव सिरदर्द के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के पांचवें सप्ताह के दौरान और बाद में मिजाज का अनुभव भी हो सकता है।

(4) हल्का ब्लीडिंग या स्पॉटिंग: यह इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग है, जो भ्रूण के गर्भाशय से जुड़ने के बाद होता है। कुछ महिलाओं को इसका अनुभव होता है, जबकि कुछ को नहीं। आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि यह लंबे समय तक नहीं रहता है। लेकिन हमेशा अपने डॉक्टर से जांच कराएं।

(5) कोमल स्तन: कुछ महिलाओं को झुनझुनी सनसनी के साथ कोमल और सूजे हुए स्तनों का अनुभव हो सकता है।

(6) अन्य: बार-बार पेशाब आना, भोजन की लालसा, भोजन से परहेज, नाराज़गी और अपच अन्य लक्षण हो सकते हैं जो कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के पांचवें सप्ताह तक पहुंचने पर अनुभव हो सकते हैं।
चाहे आप पहली बार माँ बनी हों या आपके पहले बच्चे हों, इनमें से कुछ शारीरिक परिवर्तन भारी हो सकते हैं। यदि ये परिवर्तन आपको परेशान कर रहे हैं, तो इस समय होने वाले परिवर्तनों को प्रबंधित करने के तरीके के बारे में युक्तियों के लिए पढ़ें।

पांच सप्ताह की गर्भावस्था में आपकी चेकलिस्ट

गर्भावस्था का प्रारंभिक चरण असुरक्षित हो सकता है और इसके लिए आपको अपना और अपने पेट के छोटे बच्चे की देखभाल करने की आवश्यकता होगी। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनका पालन करके आप स्वस्थ रह सकते हैं।

(1) डॉक्टर से मिलें: गर्भावस्था की पुष्टि के बाद डॉक्टर के साथ यह आपकी पहली मुलाकात हो सकती है। आपका रक्तचाप और वजन की जाँच की जाएगी। डॉक्टर आपसे कई सवाल पूछ सकते हैं जैसे कि आपके पिछले मासिक धर्म की तारीख, पिछली गर्भधारण, और दवाओं से एलर्जी या कुछ और।

वे आपके द्वारा साझा की जाने वाली जानकारी के आधार पर एक विशिष्ट आहार और पूरक, साथ ही यदि आवश्यक हो तो कोई दवा सुझा सकते हैं। इसलिए शुरुआती जांच के दौरान अपने डॉक्टर से खुलकर बात करें।

(2) स्वस्थ भोजन खाएं और हाइड्रेटेड रहें: एक संतुलित आहार का पालन करना आवश्यक है जिसमें सब्जियां, फल, नट्स, डेयरी उत्पाद और अनाज शामिल हों। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं।

(3) कैफीन सीमित करें और जंक फूड से बचें: कॉफी, तला हुआ और मीठा भोजन का सेवन सीमित करें और शराब और धूम्रपान का सेवन पूरी तरह से बंद कर दें क्योंकि इससे गर्भावस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

(4) प्रसवपूर्व विटामिन लें: यदि आप गर्भावस्था से पहले प्रसवपूर्व विटामिन ले रही हैं, तो आप उन्हें जारी रख सकती हैं। हालांकि, डॉक्टर से परामर्श करें क्योंकि यदि आवश्यक हो तो वे दवाएं या खुराक बदल सकते हैं।

(5) आराम करें: चूंकि अब आप काफी आसानी से थक जाते हैं, इसलिए जब भी संभव हो आराम करें। इसके अलावा, अपनी गर्भावस्था के इस समय के दौरान ज़ोरदार गतिविधियाँ करके खुद को थकाएँ नहीं।

गर्भावस्था का पाँचवाँ सप्ताह एक नाजुक समय होता है, इसलिए आपको अपनी अच्छी देखभाल करने की आवश्यकता है। ऊपर बताए गए सुझावों का पालन करने के अलावा, अपने प्रियजनों से घिरे सकारात्मक वातावरण में रहने का प्रयास करें। इससे आपको खुश रहने में मदद मिलेगी, जो गर्भावस्था और आपके बच्चे के लिए अच्छा है।

क्या आपके पास साझा करने के लिए गर्भावस्था के पांचवें सप्ताह के कोई अनुभव हैं? हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं।