गर्भवती होने का सबसे अच्छा समय: ओव्यूलेशन और इसे प्रभावित करने वाले कारक

गर्भवती होने का सबसे अच्छा समय कब है? इस प्रश्न का कोई निश्चित उत्तर नहीं है। यह पूरी तरह आप और आपके साथी पर निर्भर करता है। यदि आप एक परिवार बनाने की योजना बना रहे हैं, तो अपने ओवुलेशन समय को समझना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक सफल गर्भाधान को प्राप्त करने के लिए सही समय का संकेत देगा।

गर्भवती होने का सबसे अच्छा समय: ओव्यूलेशन और इसे प्रभावित करने वाले कारक

शोध के अनुसार, सेक्स के मामले में, आप अपने अवसरों को बेहतर बनाने के लिए इन युक्तियों का पालन कर सकते हैं:

  • हर दिन सेक्स करें, क्योंकि आपके पार्टनर के स्पर्म काउंट मजबूत हैं।
  • जब आप सबसे अधिक उपजाऊ हों, तब अक्सर सेक्स करें, आमतौर पर चार दिनों की अवधि के लिए।
  • ओवुलेशन से दो दिन पहले और दो दिन पहले सेक्स करें।

यदि आप और जानने के लिए उत्सुक हैं, तो पढ़ें! हम आप सभी को गर्भवती होने के बारे में बताएंगे, जिसमें गर्भधारण की संभावना को प्रभावित करने वाले कारक, प्रजनन क्षमता बढ़ाने के उपाय और संभोग के समय शामिल हैं।

गर्भवती होने का सबसे अच्छा समय कब है?

छह दिनों की उपजाऊ खिड़की के दौरान यौन संबंध रखना - पांच दिन जो ओव्यूलेशन की ओर ले जाते हैं और ओव्यूलेशन के दिन - गर्भवती होने के लिए अत्यधिक प्रभावी होते हैं।
अब, आइए समझते हैं कि ओवुलेशन के दौरान सेक्स आपको गर्भ धारण करने में कैसे मदद करेगा:

उपजाऊ खिड़की: शुक्राणु महिला के प्रजनन पथ के अंदर तीन से पांच दिनों तक रह सकते हैं, लेकिन एक अंडा सिर्फ 12 से 24 घंटे तक ही जीवित रह सकता है। यही कारण है कि इस समय सीमा के भीतर अंडे को निषेचित करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, हौसले से स्खलित शुक्राणु अंडे को तब तक निषेचित नहीं कर सकते जब तक कि यह क्षमता (एक महिला के प्रजनन पथ के अंदर होने वाले परिवर्तनों की एक श्रृंखला जो शुक्राणु को अधिक मोबाइल बनाने और अंडे के माध्यम से प्रवेश करने के लिए होती है)। इस प्रक्रिया को होने में आमतौर पर लगभग 10 घंटे लगते हैं। इसलिए, ओव्यूलेशन से पहले पांच दिन शुक्राणु के लिए अंडे को निषेचित करने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। अंडे के लिए परिपक्व शुक्राणु का तैयार होना गर्भाधान की कुंजी है।

क्या आपके गर्भवती होने के लिए ओव्यूलेशन का दिन सही है?

ऐसा माना जाता है कि गर्भधारण करने के लिए ओव्यूलेशन का दिन सबसे अच्छा होता है। शोधकर्ताओं ने संभोग के समय और ओव्यूलेशन के बीच संबंधों का अध्ययन किया है ताकि यह पता लगाया जा सके कि एक महिला के गर्भ धारण करने के लिए कौन से दिन सबसे उपजाऊ होंगे। जर्नल ऑफ रिप्रोडक्टिव मेडिसिन में शोध के निष्कर्ष कहते हैं कि ओव्यूलेशन का दिन गर्भ धारण करने के लिए सबसे अच्छा दिन नहीं है। फिर, मैं कब उपजाऊ हूँ?

1. ओव्यूलेशन से एक दिन पहले सेक्स करें
ओव्यूलेशन से एक दिन पहले ओव्यूलेशन के दिन की तुलना में गर्भ धारण करने के लिए बेहतर दिनों में से एक है। यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि शुक्राणु के पास क्षमता प्रक्रिया से गुजरने के लिए पर्याप्त समय होता है और इसलिए, अंडे तक पहुंचने और उसे निषेचित करने के लिए पर्याप्त परिपक्व होता है।

2. ओव्यूलेशन से दो दिन पहले सेक्स करें
ओव्यूलेशन से दो दिन पहले गर्भाधान के लिए भी एक अच्छा समय होता है। वास्तव में, यदि आप एक दिन पहले की तुलना में ओव्यूलेशन से दो दिन पहले संभोग करती हैं तो आपके गर्भवती होने की संभावना अधिक होती है।

3. ओव्यूलेशन से तीन से चार दिन पहले सेक्स करें
ओव्यूलेशन से तीन से चार दिन पहले संभोग करने से, ओव्यूलेशन के दिन सेक्स करने की तुलना में आपके गर्भवती होने की संभावना अधिक होगी।

4. ओव्यूलेशन से पांच दिन पहले सेक्स करें
उपजाऊ खिड़की का पहला दिन भी आदर्श होता है लेकिन यह ओव्यूलेशन से पहले के शेष चार दिनों की तुलना में कम प्रभावी होता है।

संक्षेप में, ओव्यूलेशन से दो दिन पहले और ओव्यूलेशन का दिन आपके मासिक धर्म चक्र के सबसे उपजाऊ दिन होते हैं।

  • यदि आपका मासिक धर्म 28 दिनों का है, तो आप 14वें दिन ओव्यूलेट करेंगी। आपके अगले माहवारी से पहले या आपके मासिक धर्म के बाद गर्भवती होने का यह सबसे अच्छा समय है।
  • हालाँकि, यदि आपका चक्र छोटा (21 दिन) है, तो आप सातवें दिन ओव्यूलेट करेंगी।
  • दूसरी ओर, यदि आपका मासिक धर्म 35 दिनों का है, तो आप अपने चक्र के 21वें दिन ओव्यूलेट करेंगी।

यदि आपका मासिक धर्म चक्र हर महीने बदलता रहता है, तो उपजाऊ खिड़की भी अलग-अलग होगी।

इसलिए, पूरे चक्र में हर दो से तीन दिनों में संभोग करने की सलाह दी जाती है। यह ओवुलेशन के दिनों की प्रतीक्षा करने से अधिक प्रभावी होगा। इसके अलावा, नियमित रूप से संभोग करने से शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार होगा।

आप कैसे जानते हैं कि आप ओवुलेट कर रहे हैं?

आप कभी-कभी जान सकते हैं कि आप कब ओवुलेट कर रहे हैं, लेकिन दूसरी बार ओव्यूलेशन पर किसी का ध्यान नहीं जा सकता। अपने शरीर को समझें और कुछ महीनों के लिए अपने मासिक धर्म चक्र को ट्रैक करें। गर्भ धारण करने के लिए महीने का सबसे अच्छा समय वह होगा जब आप इस तरह के संकेतों की तलाश करें:

  • योनि का बलगम पतला, खिंचावदार, साफ और फिसलन भरा हो जाता है।
  • पेट के एक तरफ हल्की बेचैनी, जिसे मित्तल्स्चमेर्ज़ भी कहा जाता है।
  • बेसल बॉडी तापमान (बीबीटी) में वृद्धि, जिसे आप हर सुबह उठने के बाद तापमान को नोट करके निर्धारित कर सकते हैं, जब आपकी अवधि समाप्त हो जाती है। ओव्यूलेशन के एक दिन बाद बीबीटी बढ़ जाता है। कुछ चक्रों में बीबीटी पर नज़र रखने से आपको पैटर्न को समझने में मदद मिलेगी।
  • गर्भाशय ग्रीवा नरम हो जाती है और उपजाऊ अवधि के दौरान थोड़ा खुलती है।

क्या अनियमित पीरियड्स आपके गर्भाधान को प्रभावित करते हैं?

आदर्श रूप से, महिलाओं को एक वर्ष में 12 पीरियड्स होते हैं। हालांकि, कुछ में कम या छोड़े गए महीने हो सकते हैं। अचानक वजन बढ़ना या कम होना, तनाव, व्यायाम, थायरॉइड डिसऑर्डर, पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम) और ओवेरियन डिसफंक्शन, ये सभी आपके पीरियड्स को बाधित कर सकते हैं।

आपके पीरियड्स जितने अनियमित होंगे, ओवुलेशन का अनुमान लगाना उतना ही मुश्किल होगा। हालाँकि, आप गर्भधारण के लिए सबसे अच्छे दिन, या यहाँ तक कि तारीखें जानने के लिए भविष्यवाणी करने की कोशिश कर सकती हैं:

फर्टाइल म्यूकस (योनि स्राव) में बदलाव देखें। संभोग करें जब आपको दो या अधिक दिनों तक फिसलन और खिंचाव वाले बलगम के नोटिस की संभावना हो। वैकल्पिक रूप से, अपने पूरे चक्र में नियमित संभोग करें।

ओव्यूलेशन किट ओवुलेशन पीरियड का पता लगाने में मदद कर सकती है। एलएच वृद्धि (ल्यूटिनिज़िंग हार्मोन में अचानक और संक्षिप्त वृद्धि) होने पर परीक्षण सकारात्मक होते हैं, जो अंडे को मुक्त करने के लिए ट्रिगर होता है। एलएच वृद्धि ओव्यूलेशन से 24-48 घंटे पहले होती है। एलएच वृद्धि के अगले तीन दिनों में आप सबसे अधिक उपजाऊ होंगे। इसलिए, आप अगले तीन से चार दिनों में हर दिन सेक्स कर सकते हैं।

अपने मासिक धर्म चक्र को आठ या अधिक महीनों के लिए रिकॉर्ड करें। सबसे छोटा चक्र लें, और उसमें से 18 घटाएं (उदाहरण के लिए 25-दिन का चक्र घटा 18), और सबसे लंबे चक्र से 11 (35-दिन का चक्र घटा। परिणामी अंतर (दिन 7 से दिन 24) गर्भवती होने के लिए आपके सबसे उपजाऊ दिन होंगे।

यदि आपका मासिक धर्म चक्र लगातार अनियमित है, तो आपको बिना किसी देरी के अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को दिखाना चाहिए।

आपके गर्भवती होने की संभावना को कौन से कारक प्रभावित कर सकते हैं?
आपके प्रयासों के बावजूद, कुछ कारकों के कारण आपकी गर्भावस्था में देरी हो सकती है:

1. आप जितने बड़े होंगे, संभावनाएं उतनी ही कम होंगी
एक महिला की प्रजनन क्षमता 30 के दशक की शुरुआत से कम होने लगती है। हालांकि ज्यादातर महिलाओं को 30 की उम्र में गर्भधारण करने में कोई समस्या नहीं होती है, लेकिन 35 साल के बाद प्रजनन क्षमता में काफी गिरावट आती है। उसके अंडाशय और अंडों में होने वाले परिवर्तन से गर्भवती होना मुश्किल हो जाता है।

इसी तरह उम्र के साथ पुरुष की प्रजनन क्षमता भी कम होती जाती है। जैसे-जैसे उसकी उम्र बढ़ती है, उसकी यौन क्षमताओं के साथ-साथ शुक्राणुओं की संख्या भी कम होती जाती है। हालांकि, पुरुष जिंक, सेलेनियम, विटामिन ई से भरपूर एक विशेष आहार लेने, उचित वजन बनाए रखने और तंबाकू और शराब से परहेज करके अपनी कामेच्छा को बढ़ा सकते हैं।

2. जीवन शैली का प्रभाव
धूम्रपान, शराब, असामान्य वजन और तनाव आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं। इसके अलावा, कुछ दवाएं और योनि स्नेहक गर्भ धारण करने की आपकी क्षमता को खराब कर सकते हैं। इसलिए, इनमें से किसी का भी उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

3. बार-बार सेक्स करें
दृढ़ता काफी भुगतान करती है। यदि आप गर्भवती होना चाहती हैं, तो आपको बार-बार सेक्स करने की जरूरत है। हर दो से तीन दिनों में संभोग करने से शुक्राणु को अंडे को निषेचित करने का मौका मिलता है। यदि ओव्यूलेशन नियमित है, तो गर्भाधान आसान हो जाता है। आपका संभोग जितना कम होगा, गर्भवती होने की संभावना उतनी ही कम होगी।

4. संतुलित मानसिक स्थिति
आप जो कुछ भी करते हैं उसमें आनंद लें और आत्मविश्वासी बने रहें। अधिक काम, तनाव, मोटापा और निराशा आपके गर्भवती होने की संभावनाओं को प्रभावित कर सकती है।

तो, क्या आपके गर्भधारण की संभावना को बढ़ाने का कोई तरीका है?

प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए टिप्स

इन युक्तियों का पालन करें:

  • बेहतर प्रजनन क्षमता के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के साथ स्वस्थ और संतुलित आहार लें।
  • घबराएं नहीं क्योंकि यह आपके शरीर और दिमाग को प्रभावित कर सकता है।
  • सेक्स का आनंद लें। उपजाऊ खिड़की की गणना और बेसल शरीर के तापमान की जांच आपके रोमांस को मार सकती है। आप अंत में आनंद के लिए नहीं बल्कि बच्चे के लिए सेक्स करेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आपके और आपके साथी के बीच एक उच्च भावनात्मक संबंध है। यह जितना अधिक होगा, आपके मौके उतने ही अधिक होंगे।
  • व्यायाम करें लेकिन इसे मध्यम होने दें। एक स्वस्थ शरीर प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए आवश्यक हार्मोन का उत्पादन करता है।
  • मोटापा कम करें। यह बिल्कुल भी स्वस्थ नहीं है और प्रजनन दर को प्रभावित करता है।

क्या यौन स्थिति आपको गर्भवती होने में मदद करती है?
पोजीशन आपके गर्भधारण की संभावना को प्रभावित नहीं करेगी लेकिन ऑर्गेज्म होने से मदद मिलेगी। आपने सुना होगा कि कुछ खास पोजीशन, जैसे मिशनरी, गर्भधारण करने में मदद करती हैं। लेकिन, ऐसे दावों का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है।

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

1. क्या मैं अपनी अवधि के ठीक बाद गर्भवती हो सकती हूं?

चूंकि आप अपने प्रजनन चरण के करीब हैं, आपकी अवधि के ठीक बाद गर्भवती होना संभव है, यह आपकी अवधि के आधार पर निर्भर करता है। चूंकि सबसे उपजाऊ चरण 11 से 21 दिन तक होता है, और शुक्राणु का जीवन काल पांच दिनों का होता है, आप एक अवधि के सात दिन बाद भी गर्भवती हो सकती हैं।

2. गर्भवती होने की कोशिश करते समय मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं, तो धूम्रपान, शराब और मनोरंजक दवाओं से बचें। इसके अलावा, गर्भधारण से पहले एक डॉक्टर से सलाह लें कि आपकी स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर क्या सीमित किया जाए और अपने वर्तमान आहार पैटर्न को कैसे संशोधित किया जाए।

गर्भवती होने का सबसे अच्छा समय उपजाऊ खिड़की है, ओव्यूलेशन से पांच दिन पहले और ओव्यूलेशन का दिन। ओव्यूलेशन के संकेतों को जानने और ओव्यूलेशन टेस्ट किट या कैलेंडर का उपयोग करने से फर्टाइल विंडो का निर्धारण करने में मदद मिल सकती है। ओव्यूलेशन से तीन दिन पहले और ओव्यूलेशन के दिन असुरक्षित संभोग करने वाले दंपति के लिए गर्भावस्था की संभावना अधिक होती है। शुक्राणु महिला जननांग पथ के अंदर तीन से पांच दिनों तक जीवित रह सकते हैं, और डिंब 24 घंटों के लिए व्यवहार्य है ताकि आप अपनी ओवुलेशन तिथियों के अनुसार गर्भावस्था की योजना बना सकें।