गर्भावस्था का पहला सप्ताह: लक्षण, शिशु विकास, युक्तियाँ और शारीरिक परिवर्तन

क्या आप जानते हैं कि गर्भावस्था के पहले सप्ताह में आप वास्तव में गर्भवती नहीं हैं?

गर्भावस्था का पहला सप्ताह: लक्षण, शिशु विकास, युक्तियाँ और शारीरिक परिवर्तन

हां, हालांकि गर्भावस्था की पूरी अवधि 40 सप्ताह की होती है, लेकिन तकनीकी रूप से आपका बच्चा 38 सप्ताह के गर्भ में है। तो उन दो हफ्तों को पूर्ण गर्भावस्था में क्यों शामिल किया गया है? इसके बारे में यहां जानें। 

यह पोस्ट आपको बताती है कि गर्भावस्था के पहले सप्ताह के दौरान क्या होता है, आपका शरीर कैसे बदलता है, और इस सप्ताह गर्भावस्था की सुरक्षा के लिए आपको कुछ सुझावों का पालन करना चाहिए।

गर्भावस्था का पहला सप्ताह

पहले हफ्ते में ज्यादातर महिलाओं को पता ही नहीं चलता कि वे प्रेग्नेंट हैं। हालाँकि, यदि आप गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, तो आपको अपने मासिक धर्म चक्र पर पूरी लगन से नज़र रखनी चाहिए। ऐसे में आप गर्भावस्था के पहले सप्ताह का पता लगाने या अनुमान लगाने में सक्षम हो सकती हैं। आइए देखें कि इसकी गणना कैसे करें। 

40 सप्ताह की गणना आपकी अंतिम अवधि के पहले दिन से शुरू होती है - इस गणना का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि गर्भकालीन आयु क्या कहलाती है। इसका मतलब है कि आप वास्तव में पहले सप्ताह में अपनी अवधि पर हैं। उसके दो हफ्ते बाद, या 14वें दिन के आसपास, आप ओवुलेट करना शुरू कर देती हैं, यही वजह है कि गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण और आपके पीरियड्स के लक्षण समान होते हैं। 

ओव्यूलेशन के पांच या छह दिनों के बाद, इम्प्लांटेशन होता है, जिसका अर्थ है कि निषेचित अंडे को गर्भाशय के अस्तर पर प्रत्यारोपित किया जाता है। यही वह समय है जब आप तकनीकी रूप से गर्भवती हो जाती हैं पहले दो सप्ताह तब होते हैं जब आपका शरीर गर्भावस्था की तैयारी कर रहा होता है, यही वजह है कि उन्हें 40 सप्ताह की गर्भावस्था अवधि का हिस्सा माना जाता है। 

गर्भावस्था के पहले सप्ताह में भ्रूण का विकास

गर्भावस्था के इतने शुरुआती चरण में बच्चे का कोई संकेत नहीं होता है क्योंकि यह वह समय होता है जब आपका शरीर ओव्यूलेशन की तैयारी कर रहा होता है। हालांकि, इसके विकास का पहला चरण आने वाले हफ्तों में शुरू होता है जब परिपक्व अंडे को शुक्राणु द्वारा निषेचित किया जाता है और युग्मनज बनाता है, जो कि पहली कोशिका है। तब कोशिका विभाजन के परिणामस्वरूप ब्लास्टोसिस्ट या कोशिकाओं की गेंद होती है।

फिर कोशिकाओं का विभाजन होता है, जिसके बाद निषेचित अंडे को गर्भाशय की दीवार पर प्रत्यारोपित किया जाता है। यह गर्भ में बच्चे के विकास की शुरुआत है। गर्भावस्था के पहले सप्ताह में आपके शरीर में क्या होता है, यह जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

गर्भावस्था के पहले सप्ताह के दौरान शारीरिक परिवर्तन

गर्भावस्था के पहले सप्ताह में, आप अपने पीरियड्स पर होंगी। तो शायद आपको पता हो कि आपकी प्रेग्नेंसी शुरू हो गई है। इस समय के दौरान, आपका शरीर पिछले महीने के अंडे और गर्भाशय की परत को छोड़ देता है। पहले सप्ताह के बाद, नए और परिपक्व अंडे निकलेंगे, और गर्भाशय की परत फिर से मोटी होने लगती है।

गर्भावस्था के पहले सप्ताह के लक्षण काफी हद तक उन लक्षणों से मिलते-जुलते हैं, जिन्हें आप माहवारी से पहले और उसके दौरान अनुभव करती हैं, जिन्हें हम अगले भाग में देखेंगे। 

गर्भावस्था के पहले सप्ताह के लक्षण क्या हैं?

गर्भावस्था के पहले सप्ताह के दौरान आपको निम्नलिखित लक्षणों का अनुभव हो सकता है। 

(1) चूंकि इस बार हार्मोनल उतार-चढ़ाव गंभीर है, इसलिए आपको पहले सप्ताह के दौरान सूजन और परेशानी का अनुभव हो सकता है।

(2) कुछ करने पर भी आपको अत्यधिक थकान महसूस हो सकती है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आपका शरीर गर्भावस्था की तैयारी कर रहा है।

(3) शरीर में हार्मोनल परिवर्तन के कारण इस सप्ताह के आसपास आप सूजे हुए और कोमल स्तनों को देख सकते हैं। पहले सप्ताह के दौरान आप नमकीन या मीठे खाद्य पदार्थों के लिए तरस सकते हैं। भोजन की लालसा और घृणा होने की संभावना है, और आने वाले हफ्तों में वे बढ़ जाते हैं।

(4) सिरदर्द, ऐंठन और पीठ के निचले हिस्से में दर्द कुछ अन्य सामान्य लक्षण हैं जो आप पहले सप्ताह में अनुभव कर सकते हैं। हालांकि, अगर वे गंभीर हो जाते हैं, तो अपने डॉक्टर को बुलाएं।

गर्भावस्था के पहले सप्ताह में अपनी देखभाल कैसे करें, इसके बारे में कुछ सुझावों के लिए आगे पढ़ें। 

गर्भावस्था के पहले सप्ताह के लिए टिप्स

संभावना है कि आपको पता नहीं चलेगा कि गर्भावस्था का पहला सप्ताह कब है। इसलिए यदि आप गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, तो यह आवश्यक है कि आप तुरंत एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना शुरू कर दें। पहले सप्ताह में स्वस्थ रहने और गर्भावस्था की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए ध्यान रखने योग्य कुछ बातें यहां दी गई हैं।

(1) यदि आप धूम्रपान करने वाली हैं, तो गर्भ धारण करने का निर्णय लेने के समय से ही धूम्रपान बंद कर दें। साथ ही शराब के सेवन से भी परहेज करें।

(2) स्वस्थ भोजन खाने और व्यायाम करके एक सक्रिय जीवन शैली बनाए रखें। बच्चे को ले जाने के लिए आपका शरीर स्वस्थ और फिट होना चाहिए।

(3) आप अपने डॉक्टर से प्रसवपूर्व विटामिन के बारे में पूछ सकती हैं और गर्भवती होने की संभावना बढ़ाने के लिए उन्हें लेना शुरू कर सकती हैं।

(4) सुनिश्चित करें कि आप अच्छी नींद ले रहे हैं; मानसिक और शारीरिक रूप से सक्रिय रहने के लिए यह महत्वपूर्ण है।

(5) यदि आप बच्चा पैदा करने की योजना बना रही हैं, तो अपने मासिक धर्म चक्र पर नज़र रखें। आप अपने काम को आसान बनाने के लिए ओवुलेशन कैलेंडर और ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आपको इस स्तर पर अधिक मार्गदर्शन की आवश्यकता है, तो आप अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं।

आप अपने डॉक्टर से क्या पूछ सकते हैं?

जब आप और आपका साथी बच्चा पैदा करने की योजना बनाते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। अपने सभी संदेहों को दूर करें, जैसे कि आहार में बदलाव, प्रसव पूर्व विटामिन का उपयोग, ओव्यूलेशन चक्र पर नज़र रखना, और बहुत कुछ। एक सफल गर्भाधान के लिए उतनी ही जानकारी प्राप्त करें जितनी आपको चाहिए।गर्भावस्था का हर सप्ताह मायने रखता है, पहले से ही सही इसलिए दाहिने पैर से शुरुआत करें।