गर्भावस्था का तीसरा सप्ताह : लक्षण, शिशु विकास और शरीर में परिवर्तन

गर्भावस्था का तीसरा सप्ताह आपके बच्चे के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण अवधि है, लेकिन हो सकता है कि आपको यह पता भी न चले कि आप गर्भवती हैं, जब तक कि एक सप्ताह बाद आपके मासिक धर्म नहीं आ जाते।

गर्भावस्था का तीसरा सप्ताह : लक्षण, शिशु विकास और शरीर में परिवर्तन

इस लेख में, MyBabyCare बताता है कि गर्भावस्था के तीसरे सप्ताह में आपके अंदर क्या हो रहा है और आप इस नाजुक समय में अपनी और बच्चे की देखभाल कैसे कर सकती हैं।

गर्भावस्था के तीसरे सप्ताह में क्या हो रहा है?

तीसरे सप्ताह के दौरान, निषेचित अंडा फैलोपियन ट्यूब में घूमना शुरू कर देता है, जिससे गर्भाशय में अपना रास्ता बना लिया जाता है। फिम्ब्रिया (फैलोपियन ट्यूब में छोटी उंगली जैसे प्रोजेक्शन) और फ्लैगेलस जो ट्यूब के अंदर एक लंबी, चाबुक जैसी संरचनाएं होती हैं, निषेचित अंडे को फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से और गर्भाशय में घुमाने में मदद करती हैं।

इस बीच, निषेचित अंडा पहले दो कोशिकाओं में विभाजित होता है, और तीन दिन बाद यह 16 समान कोशिकाओं में विभाजित हो जाता है। यह कोशिका विभाजन द्रव से भरी कोशिका संरचना की एक जटिल गेंद बनाता है जिसे ब्लास्टोसिस्ट कहा जाता है जो अंततः गर्भाशय की दीवारों में खुद को प्रत्यारोपित करता है। ब्लास्टोसिस्ट को जाइगोट के नाम से भी जाना जाता है।

ब्लास्टोसिस्ट गर्भाशय की दीवार में एम्बेडेड होता है और खिंचाव शुरू होता है, जबकि बाहरी परत प्लेसेंटा बनाने लगती है जो भ्रूण को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करती है। भीतरी परत बच्चे का निर्माण करती है, और द्रव से भरा हिस्सा एमनियोटिक थैली में बदल जाता है जो गर्भावस्था के दौरान बच्चे की रक्षा और कुशन करता है।

आरोपण के बाद, एचसीजी हार्मोन रक्त में छोड़ा जाता है, जो मस्तिष्क को किसी और डिंब के उत्पादन को रोकने के लिए संकेत देता है। इस समय गर्भावस्था के हार्मोन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन भी बढ़ जाता है।

यदि आप इस समय गर्भवती होने और गर्भावस्था परीक्षण करने की योजना बना रही हैं, तो परिणाम सटीक नहीं हो सकते हैं।

क्या आप इस सप्ताह एक सकारात्मक गर्भावस्था परीक्षण प्राप्त कर सकती हैं?

इस सप्ताह में एचसीजी हार्मोन का स्तर पता लगाने योग्य नहीं हो सकता है। होम प्रेग्नेंसी किट का उपयोग करके गर्भावस्था की पुष्टि के लिए आपको एक सप्ताह और इंतजार करना होगा। हालांकि, उच्च संवेदनशील गर्भावस्था किट गर्भधारण के पांच दिनों के बाद से रक्त एचसीजी स्तर का पता लगाने का दावा करती है। हालाँकि, आप इस स्तर पर गर्भावस्था के लक्षणों को देखने का प्रयास कर सकती हैं।

हालाँकि, आप इस स्तर पर गर्भावस्था के लक्षणों को देखने का प्रयास कर सकती हैं।

गर्भावस्था के तीसरे सप्ताह में आप किन लक्षणों का अनुभव करती हैं?

जब निषेचित अंडा गर्भाशय की दीवार में प्रत्यारोपित हो जाता है, तो शरीर में हार्मोन का स्तर बदल जाता है, जिससे शारीरिक परिवर्तन होते हैं।

  • हल्के ऐंठन: हार्मोनल स्तर में बदलाव के कारण ऐंठन होती है, जो आरोपण का संकेत भी देती है।
  • स्पॉटिंग / इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग: लाल या गुलाबी रंग का डिस्चार्ज युग्मनज के आरोपण को इंगित करता है। हालांकि गर्भावस्था के दौरान किसी भी असामान्य रक्तस्राव या दर्द से परामर्श किया जाना चाहिए।
  • जी मिचलाना: हार्मोनल उतार-चढ़ाव से आपको मिचली आ सकती है।
  • थकान: हार्मोनल उतार-चढ़ाव और शरीर के अंदर हो रहा अतिरिक्त काम आपको थका हुआ महसूस कराता है।
  • कोमल स्तन: स्तन भरे हुए और दर्द महसूस कर सकते हैं।
  • भोजन से परहेज: आप कुछ खाद्य पदार्थों के लिए तरसना शुरू कर सकते हैं या कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के प्रति घृणा विकसित कर सकते हैं जिन्हें आप पहले पसंद करते थे।
  • गंध की बढ़ी हुई भावना: आपकी गंध की भावना बढ़ जाती है और यहां तक ​​​​कि हल्की सुगंध या गंध भी आपको बेचैन कर सकती है।
  • सूजन: प्रोजेस्टेरोन हार्मोन पाचन तंत्र को आराम देता है और पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जिससे सूजन हो जाती है।
  • धात्विक स्वाद: हार्मोनल स्तर में बदलाव से कुछ महिलाओं को मुंह में धातु के स्वाद का अनुभव हो सकता है। खट्टे रस या खट्टी कैंडी खाने से इस अजीब भावना से निपटने में मदद मिल सकती है।
  • बार-बार पेशाब आना: हार्मोनल उतार-चढ़ाव पेशाब की बढ़ती इच्छा का कारण है।
  • योनि स्राव: इस सप्ताह के दौरान योनि स्राव में वृद्धि काफी सामान्य है लेकिन यह गंधहीन होना चाहिए और आमतौर पर इसके साथ जलन और / या खुजली नहीं होती है।
  • बेसल बॉडी टेम्परेचर: बेसल बॉडी टेम्परेचर में वृद्धि होगी, जिसे पता लगाया जा सकता है कि आप तापमान को चार्ट कर रहे हैं।

एक स्वस्थ जीवन शैली के साथ एक स्वस्थ गर्भावस्था प्राप्त की जा सकती है और इसके लिए आपको सही आदतों का पालन करने की आवश्यकता है।